River Indie: इलेक्ट्रिक स्कूटरों का ‘SUV’! जानें इसकी अनोखी खूबियां और क्या ये आपके लिए है सही?

Naresh Bishnoi
Naresh Bishnoi
Published on: 14 May 2025
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आजकल इलेक्ट्रिक स्कूटर का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है, और हर कंपनी अपनी-अपनी तरह से बेहतरीन स्कूटर पेश करने में लगी है। लेकिन, बेंगलुरु की एक स्टार्टअप कंपनी, River, कुछ अलग लेकर आई है! उन्होंने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को ‘स्कूटरों का SUV’ कहा है – जी हाँ, आपने सही सुना! तो आखिर क्या है इस River Indie में खास, और क्या ये वाकई में SUV जैसा दम रखता है? चलिए, इस अनोखे इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में विस्तार से जानते हैं!

क्यों कहते हैं इसे ‘SUV’?

अब आप सोच रहे होंगे कि एक स्कूटर SUV कैसे हो सकता है? दरअसल, River ने इसे SUV इसलिए कहा है क्योंकि इसे बनाया गया है practicality (व्यवहारिकता) और ruggedness (मज़बूती) को ध्यान में रखते हुए। ये बाकी स्लीक और फ्यूचरिस्टिक दिखने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटरों के मुकाबले थोड़ा ज़्यादा मस्कुलर और यूटिलिटी-फोकस्ड है।

कैसा है इसका लुक?

River Indie का लुक थोड़ा हटके है। ये बॉक्सी और मजबूत दिखता है, और इसके ब्राइट कलर्स इसे सड़क पर अलग पहचान दिलाते हैं – खासकर वो पीला रंग तो दूर से ही नज़र आ जाता है! इसमें आगे की तरफ फुटरेस्ट दिए गए हैं, जिससे आप राइडिंग के दौरान अपनी पोजीशन बदल सकते हैं या फिर कुछ एक्स्ट्रा सामान भी फ्लोरबोर्ड पर रख सकते हैं। और तो और, आगे क्रैश बार्स भी दिए गए हैं, जो इसे थोड़ा और मजबूत लुक देते हैं। पीछे की तरफ भी ब्रैकेट्स दिए गए हैं, जहाँ आप River के अपने पैनियर्स (साइड बैग्स) लगाकर स्टोरेज बढ़ा सकते हैं – रोज़मर्रा के कामों या हल्की-फुल्की राइडिंग के लिए एकदम परफेक्ट! पीछे का डिज़ाइन भी काफी क्लीन और अच्छा लगता है।

बिल्ड क्वालिटी और आराम:

एक नई कंपनी का पहला प्रोडक्ट होने के बावजूद, इसकी बिल्ड क्वालिटी काफी अच्छी लगती है। पैनल अच्छे से फिट हैं, पेंट भी बढ़िया दिखता है, और स्विच भी ठीक-ठाक महसूस होते हैं। ये स्कूटर साइज़ में थोड़ा बड़ा है, कुछ पॉपुलर स्कूटरों से भी बड़ा, लेकिन एक बार जब आप इस पर बैठते हैं, तो ये कंट्रोल करने में आसान लगता है, भले ही आप बहुत बड़े राइडर न हों। सीट बड़ी और आरामदायक है, और अच्छी ग्रिप भी देती है।

स्टोरेज का बादशाह!

अब आते हैं असली ‘SUV’ वाले फीचर पर – इसका अंडर-सीट स्टोरेज! ये पूरे 43 लीटर का है! सच कहूँ तो, इसमें एक फुल-फेस हेलमेट और उसके बाद भी किराने का सामान और चार्जर रखने की जगह बच जाती है। इसके अलावा, आगे की तरफ 12 लीटर का एक और स्टोरेज दिया गया है, छोटी-मोटी चीजें रखने के लिए। हालाँकि, एक छोटी सी दिक्कत ये है कि चार्जिंग पोर्ट तक पहुँचने के लिए आपको ये फ्रंट वाला कंपार्टमेंट खोलना पड़ेगा, जो थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है।

कैसी है परफॉर्मेंस और राइड?

‘SUV’ टैग के बावजूद, इसकी राइड एकदम सॉफ्ट नहीं है। ये थोड़ी फर्म है, तो आपको सड़क के झटके महसूस होंगे। लेकिन सस्पेंशन में इतना ट्रैवल है कि ये खराब सड़कों और गड्ढों को ठीक-ठाक हैंडल कर लेता है। 14-इंच के पहियों और MRF टायर्स की वजह से स्टेबिलिटी और ग्रिप भी अच्छी मिलती है, खासकर कॉर्नरिंग के दौरान। हालाँकि, चौड़े फ्लोरबोर्ड की वजह से आप इसे बहुत ज़्यादा लीन करके नहीं चला सकते। इसे शहर में आराम से सामान लेकर घूमने-फिरने वाला स्कूटर समझिये।

मुख्य स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स:

  • रेंज: River का दावा है कि ये IDC (इंडियन ड्राइविंग साइकिल) के अनुसार 161 किमी तक चल सकता है। असली दुनिया में रेंज थोड़ी कम हो सकती है, कुछ यूज़र्स ने इको मोड में लगभग 110-120 किमी और राइड मोड में लगभग 90 किमी तक रेंज बताई है।  
  • टॉप स्पीड: 90 किमी प्रति घंटा
  • मोटर: 6.7 kW (पीक) की मिड-माउंटेड मोटर, 26 Nm का टॉर्क।  
  • बैटरी: 4 kWh की फिक्स्ड बैटरी।  
  • चार्जिंग टाइम (0-80%): स्टैंडर्ड चार्जर से लगभग 5 घंटे
  • ब्रेक्स: दोनों तरफ डिस्क ब्रेक के साथ CBS (कombined Braking System)।  
  • पहिये: 14-इंच के अलॉय व्हील्स।
  • ग्राउंड क्लीयरेंस: 165 मिमी
  • बूट स्पेस: 43 लीटर
  • फ्रंट स्टोरेज: 12 लीटर
  • फीचर्स: डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, तीन राइडिंग मोड्स (Eco, Ride, Rush), रिवर्स मोड, USB चार्जिंग पोर्ट, LED लाइटिंग, साइड स्टैंड मोटर कट-ऑफ, और ऑप्शनल पैनियर्स और टॉप बॉक्स।

कीमत:

बेंगलुरु में River Indie की एक्स-शोरूम कीमत लगभग ₹1.43 लाख से शुरू होती है। ऑन-रोड कीमत आपके शहर के हिसाब से अलग हो सकती है।  

अच्छी बातें:

  • अनोखा और मजबूत डिज़ाइन।
  • बहुत बड़ा अंडर-सीट स्टोरेज।
  • अच्छी स्टेबिलिटी और हैंडलिंग।
  • ठीक-ठाक रियल-वर्ल्ड रेंज।
  • प्रैक्टिकल फीचर्स जैसे फ्रंट फुटरेस्ट और स्टोरेज ऑप्शन्स।

कुछ कमियां:

  • राइड थोड़ी फर्म हो सकती है।
  • चार्जिंग पोर्ट तक पहुँचने में थोड़ी दिक्कत।
  • अभी सिर्फ कुछ ही शहरों में उपलब्ध है (मुख्य रूप से बेंगलुरु और हैदराबाद)।
  • कुछ यूज़र्स ने हेडलाइट्स को और ज़्यादा ब्राइट होने की बात कही है।

आखिरी राय:

River Indie निश्चित रूप से इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में एक दिलचस्प दावेदार है। ये स्टाइल को पूरी तरह से नज़रअंदाज़ किए बिना प्रैक्टिकैलिटी और स्टोरेज को ज़्यादा महत्व देता है। अगर आप एक ऐसा EV ढूंढ रहे हैं जो आपके रोज़मर्रा के कामों को आसानी से निपटा सके और ढेर सारा सामान ले जा सके, और आपको थोड़ा अलग डिज़ाइन से कोई दिक्कत नहीं है, तो Indie ज़रूर देखने लायक है। हालाँकि, इसकी अभी सीमित उपलब्धता एक विचारणीय पहलू है।

तो दोस्तों, River Indie के बारे में आपका क्या ख्याल है? क्या आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर का ‘SUV’ कॉन्सेप्ट पसंद आया? कमेंट करके ज़रूर बताना!

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